10 mistakes for electric scooters fires

0
1627

why electric scooters fire इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग क्यू लगती हे

भारतीय बाजार में पेट्रोल की बढाती कीमत को देख के लोग अब electric scooters(EV) की और जाने लगे हे और न्यूज़ में अपने आये दिन देखा होगा की इलेक्ट्रिक (EV) स्कूटर जल रहे हे तो ऐसा क्या कारण हे जो स्कूटर जल रहे हे

electric scooters fires

इलेक्ट्रिक बाईक को आग लगने का कारण | E bike battery safety


अगर आपके पास किसी भी कंपनी की E.V बाइक या स्कूटर या फिर कार है तो जान लीजिऐ की उसके आग लगने के क्यां कारण हो सकते है

10 टिप्स इलेक्ट्रिक स्कूटर को आग लगने से बचाऐगे |10mistakes for electric scooters fires

यदि आप नीचे दिऐ बातों का पालन करेंगें तो आपके पास अगर किसी भी कंपनी की इलेक्ट्रिक से चलने वाली स्कूटर है यां फिर बाईक है तो उसको आग लगने से बचा सकते हो

टिप्स नंबर 1 :—

घर में यां फिर कहीं बाहर जब भी इलेक्ट्रिक स्कूटर को बाहर धूप में खडी करके चार्ज नां करें ऐसे होने से बैटरी का टेम्प्रेचर बढ़ जाता हे और बैटरी में आग लगने के Chance बढ़ जाते है.

टिप्स नंबर 2 :—

कहीं बाहर ऐसा होता है,की लोग बैटरी डाउन होने पर उसको चार्ज पर लगाते है,लेकिन बाद में वो चार्ज से ​बैटरी को हटाना भूल जाते है,जो की गलत है.ऐसा करने से बेटरी में आग लग सकती है, क्योंकि वो ओवर चार्ज होगी और ओवर चार्ज होने से गर्म होगी फिर आग पक्ड लेगी.

टिप्स नंबर 3 :—

अगर आप लंबे सफर से चलकर घर आऐ हो और उपर से इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी डाउन हो चूंकी है,तो यह बात को नोट कर लें की उसको उसी समय चार्ज पर ना लगाए.

क्युकी कुछ लोगों ऐसे हीं Mistake कर जाते है,जब वो लंबे सफर से घर आते है,तो उसी समय चार्जकरने के लिए लगा देते है,तो ऐसे करने से काफी हद तक बैटरी में आग लग सकती है.

क्येंकि ऐसे में बैटरी पहिले से हीं गर्म होती है और उपर से चार्च के समय वो और गर्म हो जाती है,जिसकी बजा से आग लगने के ज्यादा Chance हो जाते है.

टिप्स नंबर 4 :—

कई बार क्यां होता है,की इलेक्ट्रिक स्कूटर या बाइक की असल Battery ख़राब हो जाए तो लोग मारकीट से सस्ती सी बैटरी लेकर रख लेते है.जो की सहीं नहीं होती और जल्दी गर्म होने लगती है,

बैटरी को बदलते समय उसी कंपनी की बैटरी लगाऐ जो पहिले कंपनी की तरफ से लगाई गई थी.

टिप्स नंबर 5 :—

जैसे की सभी को पता है,इन दिनों गर्मी पूरों जोरों पर है,तो ऐसे में लोग एक गलती अक्सर करते है वो यह की Electric vehicle को बाहर धूप में खडी करके चले जाते है.

ऐसे करने से बैटरी धीरे — धीरे गर्म होने के बाद battery blast हो सकता है,तो जब कभी भी आप बाहर जा रहे हो तो गर्मी के दिनों में

बाईक को हमेंशा पेड के नीचे खडा करें,तां की उसकी बैटरी गर्म होने से बच सकें,क्योंकि अगर हम तेल वाली गाडी को धूप में खडी कर देगे,तो उसको कोई फर्क नही पडता. लेकिन बिजली वाली बाईक के साथ ऐसा नही किया जा सकता.

टिप्स नंबर 6:—

गर्मीयों के दिनों में अगर घर से लंब सफर के लिए निकलते हो तो बाईक को धीरे रखें जैसे की 30/40 की स्पीड पर ऐसे में आप घर से एक दो घंटे पहिले निकल सकते हो.

टिप्स नंबर 7:—

गर्मीयों के दिनों में हो सकें तो बाईक को रात कें समय बाइक या स्कूटर को चार्ज पर लगाये.

टिप्स नंबर 8 :—

बैटरी को लगातार चार्च मत कीजिऐ उदाहरन के तोर पर अगर बैटरी फुल चार्ज के लिए 3 का समय लगता है तो उसको 3 घंटे से ज्यादा चार्ज ना करे एसा करने से बेटरी की लाइफ जल्दी ख़तम होती हे

टिप्स नंबर 9 :—

बाईक की बैटरी पूरी तरीके से डाउन हो चूंंकी है,तो ऐसे में चार्ज करने के बाद इलेक्ट्रिक स्कूटर या बाइक को उसी समय बाहर मत निकाले,ऐसे में बाईक की बैटरी पहले से गर्म होती है और बाईक चलने से और ज्यादा गर्म हो जाऐगी.

टिप्स नंबर 10:—

बैटरी कभी भी ओवर चार्च ना होने देना.

अंत में

तो आप इन 10टिप्स को फोलों करके आपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर या बाइक को आग लगने से बचा सकते हों.

  • Passion Pro 110 BS6- Programmed FI Sensor Testing

    Passion Pro 110 BS6- Programmed FI Sensor Testing

    Hero Passion Pro 110 BS 6 Programmed FI Testing pdf download for free pdf download


  • Hero Splendor bs6 wiring diagram pdf

    Hero Splendor bs6 kick start/self start/i3s full wiring diagram pdf download


  • 10 mistakes for electric scooters fires

    10 mistakes for electric scooters fires

    why electric scooters fire इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग क्यू लगती हे भारतीय बाजार में पेट्रोल की बढाती कीमत को देख के लोग अब electric scooters(EV) की और जाने लगे हे और न्यूज़ में अपने आये दिन देखा होगा की इलेक्ट्रिक (EV) स्कूटर जल रहे हे तो ऐसा क्या कारण हे जो स्कूटर जल रहे हे…


Torque pro app free download/टार्क प्रो अप्लिकेसन फ्री

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here